इस्लाम धर्म के बारे में ऐसी जानकारी जिससे जान कर हैरान हो जाएंगे …

0
388

इस्लाम धर्म की स्थापना

इस्लाम का उदय सातवीं सदी में अरब प्रायद्वीप में हुआ। इसके अन्तिम नबी मुहम्मद सलल्ललाहु अलैहि वसल्लम का जन्म 570 ईस्वी में मक्का में हुआ था। लगभग 613 इस्वी के आसपास मुहम्मद साहब ने लोगों को अपने ज्ञान का उपदेशा देना आरंभ किया था। इसी घटना का इस्लाम का आरंभ जाता है। हालाँकि इस समय तक इसको एक नए धर्म के रूप में नहीं देखा गया था। परवर्ती वर्षों में मुहम्म्द स्० के अनुयायियों को मक्का के लोगों द्वारा विरोध तथा मुहम्म्द के मदीना प्रस्थान से ही इस्लाम को एक धार्मिक सम्प्रदाय माना गया। दुनिया का सबसे बड़ा धर्म माना जाने वाले इस्लाम धर्म में वर्तमान में पूरी दुनिया में 1.6 मिलियन से भी ज्यादा आबादी है जो की पूरी दुनिया की आबादी का करीब 23.4% हिस्सा है।



मुस्लिमों की बढ़ती आबादी

इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह है। दुनिया में मुस्लिम आबादी बहुत तेजी से बढ़ती ही जा रही है। 2010 के एक अध्ययन के अनुसार जनवरी 2011 में जारी किया गया था, इस्लाम के पास 1.6 अरब अनुयायी हैं, जो विश्व की आबादी का 23% हिस्सा बनाता हैं। 2015 में एक और अध्ययन के अनुसार इस्लाम में 1.7 बिलियन अनुयायी हैं।




दुनिया मे 10 सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी देश,आज हम आपको 10 ऐसे देशों के नाम बताएंगे जहां पर मुस्लिम आबादी काफी ज्यादा है और उनमें से भारत तीसरे स्थान पर है।
1. इंडोनेशिया- 2010 में जनगणना के अनुसार पूरे विश्व की आबादी की 12.7% मुस्लिम आबादी इंडोनेशिया में थी और इस प्रकार से या प्रतिशत बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण इंडोनेशिया सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश बन गया है।




2. पाकिस्तान- पाकिस्तान दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है ।यहां पर विश्व की आबादी की 11% मुस्लिम आबादी रहती है आपको बता दें कि पाकिस्तान में 96.4% मुसलमानों की ही हैं।

3.भारत- दिलचस्प बात है कि जहां एक तरफ विश्व में भारत को हिंदू राष्ट्र की नजर से देखा जाता है वहां पर विश्व की आबादी की 10% आफ मुस्लिम आबादी निवास करती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत की जनसंख्या मैं 14.6% योगदान मुस्लिम आबादी का है।




4. बांग्लादेश- भारत के बाद सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश चौथे नंबर पर बांग्लादेश है। जहां पर विश्व की आबादी का 9.6% मुस्लिम निवास करते हैं और यह आंकड़ा धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है।

5 .मिस्र- अंतरमहाद्वीपीय देश मिस्र 80 मिलीयन मुस्लिम आबादी के साथ लगभग विश्व की आबादी का 4.9% मुस्लिम रखते हुए पांचवें स्थान पर है।इससे यह अनुमान लगता है कि देश की 94.7% आबादी मुस्लिम है।

6. नाइजीरिया- 76 मिलियन जनसंख्या के साथ पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में विश्व की आबादी का 4.7% मुस्लिम आबादी रहती है।

7. ईरान- ईरान मुस्लिम बाहुल्य आबादी वाला देश है वहां पर कुल जनसंख्या का 99.6% आबादी मुस्लिमों की ही है ।जो कि विश्व की आबादी का 4.6% हिस्सा है।




8. तुर्की- पश्चिमी एशियाई क्षेत्र में दक्षिण पूर्वी यूरोप के हिस्से के साथ स्थित तुर्क देश मे और ईरान में बराबर मुस्लिम आबादी का 4.6% हिस्सा रहता है । इससे मुस्लिम राष्ट्र भी कहा जाता है क्योंकि यहां की जनसंख्या का 98.6% / मुस्लिम ही है ।

9.अल्जीरिया- अल्जीरिया में 76 मिलीयन मुस्लिम आबादी है। यानी कि इस देश में 98% जो कि विश्व मुस्लिम आबादी की 2.1% मुस्लिम आबादी रहती है।

10. मोरक्को- दसवें और अंतिम पायदान पर उत्तर अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र में स्थित देश मोरक्को में विश्व आबादी की 2% मुस्लिम आबादी निवास करती है। यानी कि लगभग 35 लाख मुसलमान इस देश में रहते हैं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here